बच्चो की कहानी

 

बच्चो की कहानी



एक समय की बात है, एक छोटा सा गांव था जहां बहुत सारे बच्चे रहते थे। वे सभी बच्चे एक-दूसरे के साथ खेलने और मस्ती करने का आनंद लेते थे। एक दिन, उनके पास बोरी में सबसे छोटा बच्चा आया और बोला, "मुझे एक कहानी सुनाओ, कृपया!"


बच्चों को सुनने का शौक होने के बाद, एक बड़ा बच्चा उठा और कहानी सुनाने के लिए तैयार हुआ। उसने कहानी बतानी शुरू की -


"एक बार एक बड़ा बाघ जंगल में रहता था। उसके पास अपार शक्ति और ताकत थी, और वह बच्चों से डरे बिना घूमता था। वह बच्चों के साथ खेलने के लिए बहुत उत्साहित होता था।


एक दिन, एक बच्चा भालू वहां खेल रहा था। वह थोड़ा डरपोक था, इसलिए बाघ ने उसे साहस देने के लिए उसके पास जाकर कहा, "भालू, तुम मुझसे दौड़ने की कोशिश करो। अगर तुममें थोड़ा भी साहस हो तो मैं तुम्हारे पीछे नहीं पड़ूंगा।"


भालू को थोड़ी चिंता हुई, लेकिन उसने सोचा कि यह अव


सर बहुत अद्वितीय है और उसे इसे नहीं गंवाना चाहिए। वह भागने लगा और जब वह भाग रहा था, तो उसने देखा कि बाघ उसके पीछे नहीं आ रहा है।


भालू बहुत खुश हुआ और फिर से खेलने के लिए बाघ के पास गया। इस बार बाघ ने उसे एक और चुनौती दी - "भालू, अब तुम पेड़ के ऊपर चढ़कर अपने आप को बचाओ। अगर तुम यह कर सकते हो, तो मैं तुम्हारे पीछे नहीं आऊंगा।"


भालू थोड़ा डरा हुआ था, लेकिन वह अपने आप को परखना चाहता था। उसने पेड़ के ऊपर चढ़ने का प्रयास किया और चढ़ गया! बाघ वहां खड़ा था, देखने के लिए कि वह क्या करेगा।


भालू जब पेड़ के ऊपर चढ़ा तो उसने देखा कि बाघ उसके पास नहीं आ रहा है। उसकी जीत हो गई! वह बाघ के पास गया और बोला, "देखा, मैंने यह कर लिया! मुझे प्रशंसा करो!"


बाघ ने भालू को हंसते हुए देखा और कहा, "तुम बहुत ही साहसिक और बहादुर हो। मैं गर्व से भरा हूँ कि तुमने अपने आप को परखा और म


ुझसे नहीं डरा। अब हम सब बच्चों के साथ खेलेंगे और मस्ती करेंगे!"


इसके बाद, बच्चे और बाघ सबके साथ खेलने लगे और सबको खुशी मिली। यह दिखाता है कि साहस, विश्वास और आत्मविश्वास के साथ हम हर कठिनाई का सामना कर सकते हैं और जीत सकते हैं।


इस छोटी सी कहानी के माध्यम से हमें यह सिखाना चाहिए कि हमें अपने सपनों की पुरी करने के लिए साहस और प्रयास की आवश्यकता होती है, और हमें हमेशा अपने आप में विश्वास रखना चाहिए। बच्चों को यह भी याद दिलाना चाहिए कि हम सभी मिलकर खुशहाल और सफल बन सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is a sleeper build

Alena Croft